क्लिप आर्ट प्रकाशन की शुरुआत कब हुई
(When did clip art publication begin?)
क्लिपआर्ट का प्रकाशन मुद्रित कार्यों के अभ्यास के माध्यम से हुआ। डेस्कटॉप प्रकाशन में कंप्यूटर के आगमन से पहले, क्लिप आर्ट का उपयोग एक प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता था जिसे पेस्ट अप कहा जाता था। इस
युग के कई क्लिप आर्ट चित्र रेखा कला के रूप में
योग्य थे। इस प्रक्रिया में, क्लिप आर्ट छवियों को हाथ से काट दिया जाता है, फिर चिपकने वाले के माध्यम से एक बोर्ड के साथ मुद्रित किया जाता था। फोटोसेटिंग के माध्यम से बनाए गए पाठ और कला को शामिल करने के बाद, कैमरा द्वारा तैयार पृष्ठों को मैकेनिकल कहा जाता था। 1990 के दशक के बाद से, लगभग सभी प्रकाशकों ने पेस्ट अप प्रक्रिया को डेस्कटॉप प्रकाशन के साथ बदल दिया है।
1981 में बड़े पैमाने पर उत्पादित व्यक्तिगत कंप्यूटर जैसे आईबीएम पीसी और 1984 में ऐप्पल मैकिंटोश की शुरुआत के बाद, उपभोक्ताओं द्वारा क्लिप आर्ट का व्यापक उपयोग डेस्कटॉप प्रकाशन के आविष्कार के माध्यम से संभव हो गया। IBM PC के
लिए, पेशेवर रूप से तैयार क्लिप आर्ट की पहली लाइब्रेरी VCN ExecuVision के साथ प्रदान की गई थी, जिसे 1983 में पेश किया गया था। इन चित्रों का उपयोग व्यावसायिक प्रस्तुतियों के साथ-साथ अन्य प्रकार की प्रस्तुतियों के लिए भी किया गया था। यह Apple कंप्यूटर था, इसके GUI के साथ, जिसने उपभोक्ताओं के लिए इसे वास्तविकता बनाने के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ डेस्कटॉप प्रकाशन प्रदान किया। LaserWriter लेजर प्रिंटर (1985 के अंत में पेश किया गया), साथ ही 1985 में सॉफ्टवेयर निर्माता Aldus 'PageMaker, जिसने उपभोक्ता डेस्कटॉप कंप्यूटर के साथ पेशेवर गुणवत्ता वाले डेस्कटॉप को वास्तविकता बनाने में मदद की।
1986 के बाद, डेस्कटॉप प्रकाशन ने पूर्व-निर्मित, इलेक्ट्रॉनिक छवियों के लिए एक व्यापक आवश्यकता उत्पन्न
की, क्योंकि उपभोक्ताओं ने अपने कंप्यूटर का उपयोग करके समाचार पत्र और ब्रोशर का उत्पादन करना शुरू कर दिया। इलेक्ट्रॉनिक क्लिप आर्ट जरूरत को पूरा करने के लिए उभरा। प्रारंभिक इलेक्ट्रॉनिक क्लिप आर्ट परिष्कृत इलेक्ट्रॉनिक चित्रण उपकरणों की कमी के कारण सरल रेखा कला या बिटमैप छवियां थीं। Apple Macintosh प्रोग्राम MacPaint की शुरुआत के साथ, उपभोक्ताओं को पहली बार बिट-मैप्ड क्लिप आर्ट को संपादित करने और उपयोग करने की क्षमता प्रदान की गई थी।
पहली सफल इलेक्ट्रॉनिक क्लिप आर्ट अग्रदूतों में से एक टी / मेकर कंपनी, एक माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया,
कंपनी थी, जिसके पास एक वैकल्पिक शब्द प्रोसेसर के साथ इसकी शुरुआती जड़ें थीं, राइटऑन, स्टीव जॉब्स द्वारा मैकिंटोश के लिए कमीशन किया गया था। 1984 में शुरू, टी / मेकर ने ब्लैक और व्हाइट में बिट-मैप्ड ग्राफिक्स प्रदान करने के लिए मैकिंटोश की क्षमता का लाभ उठाया; "ClickArt" ब्रांड नाम के तहत इन छवियों के छोटे, खुदरा संग्रह प्रकाशित करके। "ClickArt" का पहला संस्करण व्यक्तिगत उपयोग के लिए डिज़ाइन की गई छवियों का एक मिश्रित संग्रह था। चित्रकारों ने व्यवसाय / संगठनात्मक (व्यावसायिक) उपयोग के लिए
पहली "गंभीर" क्लिप आर्ट बनाई, जो माइक मैथिस, जोन शोग्रेन, और डेनिस फ्रीगर द्वारा 1984 में "ClickArt Publications" के रूप में टी / मेकर द्वारा प्रकाशित की गई थी।
1986 में, पहले वेक्टर-आधारित क्लिप आर्ट डिस्क को यूरेका, कैलिफोर्निया में स्थित एक छोटे डेस्कटॉप प्रकाशन कंपनी कम्पोजिट द्वारा जारी किया गया था। श्वेत-श्याम कला को मैकड्रा के साथ रिक सिगफ्रीड द्वारा बड़े पैमाने पर बनाया गया था, कभी-कभी जटिल चित्रों को बनाने के लिए सैकड़ों सरल वस्तुओं का उपयोग करके। यह एक तरफा फ्लॉपी डिस्क पर जारी किया गया था।
1986 में, Adobe Systems ने Macintosh के लिए Adobe Illustrator को पेश किया, जिससे होम कंप्यूटर
उपयोगकर्ताओं को GUI में वेक्टर कला में हेरफेर करने का पहला अवसर मिला। इसने उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली वेक्टर कला को संभव बनाया और 1987 में T / Maker ने इलस्ट्रेटर के साथ बनाई गई पहली वेक्टर-आधारित क्लिप आर्ट छवियों को प्रकाशित किया, वेक्टर कला को संपादित करने के लिए आवश्यक बेज़ियर कर्व्स के साथ व्यापक अपरिचितता के बावजूद। हालांकि, ग्राफिक डिजाइनरों और कई उपभोक्ताओं ने वेक्टर कला के भारी फायदे का एहसास किया, और टी / मेकर की क्लिप आर्ट 1980 के दशक के अंत और 1990 की शुरुआत में उद्योग का स्वर्ण मानक बन गई। 1994 में, T / Maker को डिलक्स कॉर्प को बेचा गया और फिर दो साल बाद अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी ब्रोडबंड को।
1990 के दशक की शुरुआत में CD-ROM के व्यापक रूप से अपनाने के साथ, कई पूर्व-कंप्यूटर क्लिप आर्ट
कंपनियों जैसे डोवर पब्लिकेशन्स ने भी इलेक्ट्रॉनिक क्लिप आर्ट की पेशकश शुरू की।
1990 के दशक के मध्य में क्लिप आर्ट उद्योग में अधिक नवाचार की शुरुआत हुई, साथ ही गुणवत्ता पर मात्रा पर एक विपणन ध्यान केंद्रित किया गया। यहां तक कि टी / मेकर, जिनकी सफलता लगभग 200 छवियों के छोटे, उच्च-गुणवत्ता वाले क्लिप आर्ट पैकेज बेचने पर बनी थी, वॉल्यूम क्लिप आर्ट मार्केट में रुचि लेने लगे। मार्च 1995 में, T / Maker 500,000 से अधिक कॉपीराइट-मुक्त छवियों का अनन्य प्रकाशक बन गया, जो उस समय दुनिया की सबसे बड़ी क्लिप आर्ट लाइब्रेरी में से एक थी। इस लाइसेंसिंग समझौते को बाद में ब्रोड्डबंड में स्थानांतरित कर दिया
गया था।
1996 में Zedcor (बाद में ArtToday, Inc. और उसके बाद Clipart.com के लिए पुन: प्रस्तुत किया गया) एक ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन के भाग के रूप में क्लिप आर्ट इमेज, इलस्ट्रेशन और डाउनलोड के लिए तस्वीरें पेश करने वाली पहली कंपनी थी।
इस अवधि के दौरान, माइक्रोसॉफ्ट सहित वर्ड प्रोसेसिंग कंपनियों ने अपने उत्पादों के बिल्ट-इन फीचर के रूप में क्लिप आर्ट की पेशकश शुरू की।
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